हार मत मानो – Never give up in Hindi

जीवन में कभी हार मत मानो क्योंकि समस्या तो हर किसी के जीवन में आती है पर फिर भी सब चलते रहते है और उसी का नाम जीवन है।

जिंदगी में हर कोई सफलता प्राप्त करना चाहता है। लेकिन सब समस्या देख के हार है पर जीवन में कभी हार मत मानो क्योंकि मानलो तो हार और ठान लो तो जीत है। कई बार लक्ष्य को हम ठीक से जानते भी नहीं होते है पर वह हमें प्राप्त करना ही होता है। वह बहुत बड़ी बात होती है। अगर वह प्राप्त नहीं कर पाता तो वह हार मान लेता है। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए जीवन में कभी हार मत मानो।

सोचता है अब मैं छोड़ देता हूं। क्या करूं? यह सब करके जब मुझे सफलता मिल ही नहीं रही है। लेकिन जीवन में कभी हार मत मानो

धीरे-धीरे करके हमारे मन में नकारत्मकता आनी शुरू हो जाती हैं। यह सब सोचने से अच्छा है कि आप आगे बढ़े। लेकिन फिर भी जीवन में कभी हार मत मानो। क्योंकि एक बार नेगेटिव थॉट्स आने शुरू हो जाते हैं तो उनकी झड़ी लग जाती है। वह बंद नहीं होते।

जो लक्ष्य हम पाना भी चाहते हैं वह हम प्राप्त नहीं कर पाते फिर हम कितनी भी कोशिश कर ले एक बार हमें क्योंकि एक बार हमें लग गया कि हमें नहीं कर सकते और अब फायदा नहीं इसे करने का तो यह हार मानना होता है। लेकिन हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। हमें कोशिश कभी भी नहीं छोड़नी चाहिए।

कोशिश करते रहे

जिंदगी में हर कोई हारता है ऐसा कोई इंसान नहीं जो जिंदगी में ना हारा हो। क्योंकि वह कोशिश करते रहते हैं। वह एक बार कोशिश करते हैं, दूसरी बार कोशिश करते हैं तीसरी बार कोशिश करते हैं मगर वह कोशिश नहीं छोड़ते और नहीं कभी हार मानते है।

जिसने बस ठान है के बस मुझे अब जितना ही है वह हमेशा आगे बढ़ते रहते हैं। वह जानते हैं इस बार हारे हैं तो इससे हम कुछ सीखेंगे आगे यह गलती नहीं होगी। कोशिश करते रहे ऐसे ही कोशिश करते करते वह जीत जाते हैं।

आप हारेंगे एक बार दो बार तीन बार हो सकता है मगर कभी ना कभी आपको जीत प्राप्त होगी। बस आपको यह ध्यान रखना है की जीवन में कभी हार मत मानो। यानी आप यह मान लीजिए कि कोशिश करने वालों की हार कभी नहीं होती है।

इस दुनिया में हर किसी की जिंदगी में अलग-अलग उतार-चढ़ाव आते हैं हर किसी की जिंदगी एक जैसी नहीं होती। परीक्षाएं भी एक जैसी नहीं होती। इसीलिए अपने आपको जानिए कि इस पर मुझसे क्या गलती हुई आगे वह ही नहीं होनी चाहिए।

कोशिश से ही आपको सफलता जरूर मिलेगी। दुनिया में आप को गिराने वाले लोग बहुत मिलेंगे मगर उठाने वाले बहुत कम। आज के जमाने में हम उन लोगों से दूर भागते हैं जो हमारी गलतियां बताते हैं जो हमें अच्छा बताते हैं।

हम उन्हीं कोई अपना अच्छा दोस्त मानते हैं बल्कि यह बहुत गलत है। जो हमारी गलतियां बताते हैं वह हमारे सबसे अच्छे मित्र होते हैं। और वह हमें बताते हैं कि कोशिश करते रहे कभी ना कभी आपको सफलता मिलेगी।

शायद वह लोग हमें भी ढूंढ लेते हैं जो हमें अपने आप में नहीं ढूंढ पाते। इसीलिए ऐसे लोग हमें कोशिश करने के लिए कभी मना नहीं करेंगे उन लोगों से जुड़े रहिए जो आपको अपनी गलती का एहसास कराये। जो आपको सकारात्मकता ऊर्जा देते हैं और कोशिश करते रहिए कभी हारना न पड़े।

सफलता को जाने – कभी हार मत मानो

सफल लोग यानी कि जिन्होंने अपनी जिंदगी में असफलताओं का मुंह देखा हो फिर भी सफल रहे होगे। ऐसे लोगों की किताबें पढ़ना उससे हमें मोटिवेशन मिलता है। ऐसी किताबों से हमें सफल रहने के तरीके और जीवन में कभी हार मत मानो के तरीके भी पता चलते हैं।

हम अपनी गलतियां कैसे ढूंढ पाए यह बातें भी हमें कई बार पता चलती हैं पर हम उसको नजर अंदाज करते है। कई बार लोगों को कई लोगों को राह दिखाने वाला कोई नहीं होता है, तो ऐसे लोगों को राह दिखानी होती है यानि की किसी का भला करना है।

सफलता से जुडी किताबे हमें बहोत कुछ सिखाती है और वह हमको को सफलता की और भी लेकर जाती हैं। किताबे हार मत मानो यह अवश्य समजती है। अगर हम किताबों को अपना मित्र बना दें तो वह हमें अच्छी राह दिखाएंगे।

किताब एक ऐसा जरिया है जो आपको समझाता है कि हार होने के बावजूद भी हार ना माने। अगर आपने किताबें नहीं पढ़ना शुरू करी है तो आज से ही किताबें पढ़ना शुरू कर दीजिए और आपको किताबें पढ़ने से यानी मोटिवेशनल बुक्स पढ़ने से आपके अंदर कितना मोटिवेशन मिला है या कितना बदलाव आया है यह कमेंट में जरूर लिखना।

जीत मिलेगी ही

जीत कभी ना कभी आपको मिलेगी। किस्मत आपका साथ जरूर देगी। एक बार हार हो जाने से आप हमेशा यह मत सोचिए कि हर मोड़ पर आपको हार मिलेगी। आज अंधेरा है तो कल रोशनी जरूर होगी। आज तूफान है तो कल शांति भी होगी। थक जाएंगे तो आप सोचते मैं थक चुका हूं। अब मुझे कुछ नहीं करना बस बहुत हुआ। मुज को हर जगह ही हार मिल रही है। जीवन में कभी हार मत मानो क्योंकि एक समय ऐसा जरूर आता है कि आप जीत जरूर पाते हैं यानी कभी ना कभी आपको जीत जरूर मिलेगी।

कोई भी काम या वास्तु को इसलिए मत छोड़ो कि वह कठिन है। जिंदगी की शुरुआत हमेशा कठिनाइयों से ही होती है। वह लक्ष्य ही क्या जिसमें कठिनाइयां ही ना हो। संघर्ष ही ना हो मेहनत ही ना।

हर चीज पाने के लिए हमें मेहनत तो करनी ही पड़ती है। संघर्ष भी करना ही पड़ता है। तभी हमें सफलता मिलती है। बिना मेहनत करे या संघर्ष करें बिना आज किसी को भी कुछ नहीं प्राप्त हुआ।

मान लीजिए आप खाना खा रहे हैं तो बिना हाथ उठाए आप खाना खा सकते हैं? नहीं ना। उसके लिए भी आपको मेहनत करनी पड़ेगी। अपने हाथ का प्रयोग करना पड़ेगा। छोटे से छोटे काम के लिए मेहनत लगती है।

ठीक ऐसे ही जीत पाने के लिए संघर्ष, मेहनत और कठिनाइयों का सामना हमें करना पड़ता है। मतलब यह नहीं कि आप जीत ही नहीं सकते जीतने के लिए हर रास्ता पार करना पड़ता है। मगर एक बात का ध्यान रखें कभी भी गलत रास्ता मत अपनाए। सही रास्ता आपको पता है। यह आप को समझना पड़ता है कि जीत पाने के लिए सही रास्ता ही सही होता है।

आपको गलत रास्ते बताने वाले बहुत लोग मिलेंगे मगर आप को ही सोचना है कि आपको कोनसे रस्ते में चलना है। आगे आपको क्या करना है वह भी आपको देखना है। आपको ऐसा करना है की दुनिया याद रखें।

आपकी भी किताबें छपे आपकी उदाहरण दिए जाएं ऐसी जीत पानी है और वह भी सही रास्ते वाली तो बदलाव अभी से शुरू कर दीजिए।

हार से सीखे

हार से हर किसी को सीखने की अनुमति है सब को सिखाती है यह। प्रयास करते रहना है। प्रयास करने से हर एक दिन आपको जितने का एक नया विकल्प देता है। जीवन में कभी हार मत मानो यह आप को बदलने का नया मौका देता है।

हर नया दिन आपको लक्ष्य प्राप्त करने का मौका देता है और रात यह बताती है कि आपने पूरे दिन क्या गलतियां की हैं। जिससे कि आपको लक्ष्य पाने में आसानी होती हैं और उन गलतियों से आप सीखते हैं।

आपने अपना लक्ष्य पाने के लिए जितनी भी मेहनत और संघर्ष किया है उसे व्यर्थ ना जाने दे। अगर आप अपने लक्ष्य को बीच में छोड़ देंगे तो जितनी भी मेहनत या संघर्ष आपने किया है वह व्यर्थ चला जाएगा।

इसीलिए यह सोचे जितनी भी मैंने मेहनत की है वह एक दिन मेरे जरूर काम आएगी वह व्यर्थ नहीं जाएगी। अगर आप दिल से कोशिश करते हैं तो आप अपनी सफलता की सीढ़ी पार कर रहे हैं।

एक-एक सीढ़ी आपको आपकी जीत की ओर आपके लक्ष्य की ओर आपको लेकर जाएगी। आज से ही अब तक की जो गलतियां हुई है उनसे आप सीखेंगे। जीवन में मेहनत करेंगे और कभी भी हार नहीं मानेंगे।

कभी दुखी नहीं हो सकेंगे हमेशा बढ़ते रहेंगे। रुकेंगे नहीं। बढ़ते जाओ रुको नहीं। इंसानियत यही हमें सिखाती है की जीवन में कभी हार मत मानो। समय और परिस्थिति आपके भविष्य के लिए हम शुभकामना करते हैं और आप इससे बहुत कुछ सीखेंगे और जानेंगे और गलत रास्ता नहीं सही रास्ते की ओर जाएंगे।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap