समय का सदुपयोग और महत्व – samay ka sadupayog aur mahatv

समय का सदुपयोग करना शायद सभी को पता नहीं होता है। आज के दिनों में समय एक ही चीज ऐसी है जो बहुत मूल्यवान है और इसे कोई भी इंसान बिना सोचे समझे खर्च कर ही देता है।

समय इस दुनिया का सबसे कीमती दाने है जो किसी भी हालत में हमें नहीं मिल सकता है जो एक बार मिल चुका सो मिल चुका है वापस आने के कोई चांस ही नहीं है।

आप सभी को यह पता तो होगा कि समय ऐसी चीज है जो एक बार हम गवा देते हैं वह फिर कभी वापस नहीं आता है।

चाहे हम उसके लिए कितना भी, कुछ भी कोशिश कर लेंगे लेकिन वह समय जीवन में कभी भी लौट कर नहीं आता है। इसीलिए समय का उपयोग हमेशा सोच समझ कर करना चाहिए।

समय के सदुपयोग बिना सफलता असंभव है क्यों?

आज को देखा जाए तो समय देखने के लिए सबके हाथों में बहुत महंगी महंगी घड़ियां होती है लेकिन उस घड़ी में देखने तक का समय किसी के पास नहीं होता है लोग अपने ही काम में इतने बिजी होते हैं कि समय कब और कहां चला जाता है किसी को पता ही नहीं होता है।

अगर हमने जीवन में समय का सदुपयोग कर लिया तो फिर हमें ऐसा मन में कभी नहीं होगा कि हमने कभी समय का सही इस्तेमाल नहीं किया है और जो समय का सही इस्तेमाल करता है उसको जीवन में कभी भी किसी भी बात का ज्यादातर पछतावा नहीं होता है।

मनुष्य जीवन एक ऐसा जीवन है जो हमेशा समय ही ढूंढता रहता है लेकिन वह खुद नहीं जानता होता है कि मैं दिन में कितनी सारी जगह पर बहुत समय खराब कर रहा हूं।

जैसे कि आजकल देखा जाए तो लोग मोबाइल से इतना लगाव हो गया है जो समय को नहीं देखते हैं और सिर्फ मोबाइल में ही लगे रहते हैं ।

जब मोबाइल में ही लगे रहते थे तो उनके बाकी काम रुक जाते हैं और बाकी काम होते नहीं है जैसे कि आजकल लोग रात को और सुबह उठ होते ही मोबाइल लेकर बैठ जाते हैं तो उसके चक्कर में कोई दूसरे काम भी नहीं हो पाते हैं और लास्ट में जब काम नहीं हो पाता है तो सारा दोष मोबाइल के ऊपर दिया जाता है।

समय का महत्व

मनुष्य की जवानी ही एक ऐसा समय होता है जो वह जीवन के जो सुख चाहता है वह पा सकता है। जैसे की अच्छी खासी नौकरी या बिजनेस या कोई अच्छा घर या फिर कोई गाड़ी।

वह जवानी में ही खूब मेहनत करके समय का सदुपयोग करके पैसे कमा कर वह अपने सारे सपनों को पूरा कर सकता है।

मनुष्य को समय रहते अपने स्वयं के लिए और घर परिवार के लोगों के लिए और बिजनेस के लिए भी सोच विचार के समय निकालना चाहिए क्योंकि अगर हम सिर्फ किसी एक पर ही जोर देकर काम निकालते हैं या काम करते हैं तो दूसरी चीजें बाकी रह जाती है।

हमें सारी चीजों की फोकस करके सबको समय के हिसाब से सेट करके चलना चाहिए कहीं ऐसा ना हो कि हम किसी एक चीज पर ज्यादा समय दे रहे और बाकी चीजें हमसे छुटी जा रही है।

समय का सही सदुपयोग करके हमें जीवन में सफलता को प्राप्त करना है।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap